HomeDharmaक्या व्रत में गोभी खा सकते हैं?

क्या व्रत में गोभी खा सकते हैं?

व्रत एक तरह से धार्मिक साधन होता है, जो हमें अपने आप से लड़ने और अपनी इच्छाओं को नियंत्रित करने की क्षमता प्रदान करता है। दुनिया भर के सभी लोगों के द्वारा सभी धर्मो में व्रत किया जाता है। यह करने के कई फायदे हैं जिनमें पापों का नाश, शरीर-मन की शुद्धि, इच्छाओं की पूर्ति, शांति और समृद्धि की सनुभूति है। कुछ व्रत ऐसे होते हैं जिन्हे पुरुष और महिला दोनों कर सकते हैं परन्तु कुछ ऐसे होते हैं जो मुख्यतौर से एक ही कर सकता है। श्रावण शुक्ल पूर्णिमा के दौरान किया जाने वाला उपाकर्म व्रत विशेष रूप से पुरुषों के लिए होता है। वहीं भाद्रपद शुक्ल तृतीया को मनाया जाने वाला आचरनीय हरितालिक व्रत विशेष रूप से महिलाओं के लिए होता है। एकादशी और प्रदोष व्रत दोनों लोगो के लिए होते हैं। धार्मिक दृष्टिकोण से भारतीय संस्कृति में व्रत बहुत अहम होता है। आइये आज हम आपको बताएंगे कि क्या व्रत में गोभी खा सकते हैं?

क्या व्रत में गोभी खा सकते हैं?

गोभी को व्रत में खाने के लिए उपयुक्त माना जाता है। इसका नाम सुनकर ही लोगों के मुँह में पानी आने लगता है। यह एक पौष्टिक और फाइबर युक्त सब्जी है। इस सब्जी में कई पोषण तत्व पाए जाते हैं। इसे व्रत के दौरान खाने के दर्जनों फायदे हैं। पत्तागोभी में आयरन, सेलेनियम और विटामिन सी की उपस्थिति कैंसर की रोकथाम में मददगार साबित होती है। इसके अलावा जो इसमें पोषण तत्व पाए जाते हैं उनमें विटामिन सी, कैल्शियम, फोलेट, विटामिन के, बी6 और आयरन शामिल हैं। यह पोषण तत्व इसे आपके स्वास्थ्य और शरीर के विकास दोनों के लिए फायदेमंद बनाते हैं।

पत्तागोभी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है। यह बिमारियों से लड़ने में सहायक है। इसमें न्यूनतम मात्रा में लिपिड होते हैं जो हृदय के लिए फायदेमंद होते हैं, जिससे दिल के दौरे का खतरा कम हो जाता है।

व्रत में गोभी के फायदे

व्रत में गोभी का सेवन एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योकि यह उपवास के दौरान आपको सवस्ति सम्बन्धी लाभ पहुचा सकती है। गोभी में कई तरह के पोषण पाए जाते हैं तथा गोभी में विटामिन भी पाए जाते हैं। गोभी में विटामिन C, K, B6 पाया जाता है। गोभी में आयरन और केल्शियम भी होता है जो शरीर के लिए जरुरी होता है। गोभी में फाइबर होता है जिससे पाचन सुधरता है और कब्ज तथा पेट सम्बन्धित समस्या खत्म होती है, गोभी उन लोगों के लिए लाभकारी है जो वजन कम करना चाहते हैं। गोभी का सेवन दिल के लिए भी लाभकारी माना जाता है इसीलिए दिल के दौरे की सम्भावना घटती है और यह दिल को मजबूत करती है। गोभी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को अनेक तरह की बिमारियों से लड़के की ताकत मिलती है और शरीर स्वस्थ रहता है।

यह भी पढ़ें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read